संथाल हूल के अमर नायक सिदो- कान्हु को हूल दिवस में दी गई श्रधांजलि

19622576_10211978252405220_1207084139_n

बरहेट: संताल हूल के नायक अमर शहीद वीर सिदो-कान्हू के शहादत दिवस की याद में हूल दिवस समारोह सह गरीब कल्याण मेला बरहेट प्रखण्ड के ऐतिहासिक भोगनाडीह गांव में आयोजित की गई। इस ऐतिहासिक मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में माननीय मंत्री राजस्व, निबंधन एवम भूमि सुधार, तथा पर्यटन कला-संस्कृति खेलकूद एवं युवा कार्य विभाग श्री अमर बाउरी उपस्थित थे।

माननीय मंत्री श्री अमर बाउरी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि अमर शहीद सिदो-कान्हू, चांद-भैरव फूलो-झानो की इस महान भूमि ने जो अंग्रेजी सत्ता एवं क्रूर महाजनी प्रथा के खिलाफ क्रांति का शंखनाद किया था। वह पूरे झारखण्ड वासियों के लिए प्रेरणास्रोत है। राज्य सरकार भोगनाडीह के इन महान सपूतों के सपनों को पूरा करने के लिए कृतसंकल्पित है। सरकार हरेक वर्ग एवं समुदाय के हितों को ध्यान में रखकर ही कार्य करती है और खासकर जनजातीय समुदाय के लिए सरकार कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन तीव्र गति से कर रही है। आदिवासी हितों की रक्षा करना सरकार की प्राथमिकता है।

19578095_10211978252645226_1226799311_n
मंत्री जी स्टाल का निरीक्षण करते हुए

माननीय मंत्री श्री अमर कुमार बाउरी ने कहा कि सी0 एन0 टी0, एस0 पी0 टी0 कानून के संदर्भ में आई आपत्तियों पर सभी दल मिलकर विचार विमर्श करेंगे तथा सहमति बनाकर आगे का कार्य करेंगे। सरकार आम जनता के उज्जवल भविष्य के लिए नई नीतियों का निर्धारण करती है। माननीय मंत्री श्री अमर बाउरी ने कहा जलेबियाघाटी के पास पहाड़िया लोगों की भूमि पर अवैध ढंग से कब्जा करने की खबर मिली है। इस सम्बंध में उन्होंने संबंधित अंचलाधिकारी पर नियमानुसार उचित कार्रवाई करने का निदेश दिया है।

माननीय मंत्री श्री अमर बाउरी ने कहा कि राज्य सरकार ग्रामीण व्यवस्था की पक्षधर रही है जल, जंगल और जमीन के संरक्षण एवं संवर्द्धन के लिए कार्य कर रही है। सरकार ग्रामीण विकास के लिए नित नए कल्याणकारी योजनाएं ला रही है। राज्य सरकार के द्वारा नौकरियां भी बड़े पैमाने पर नवयुवकों को दी गई हैं। स्वरोजगार पर भी विशेष जोर दिया जा रहा है। आम जनता के अच्छे भविष्य को ध्यान में रखकर ही सरकार कार्य कर रही है, सभी लोगों के सुझाव एवम सलाह का सवर्था स्वागत है।

19578288_10211978182043461_913033751_n
JMM के मशाल जुलूस में माननीय सांसद, राजमहल एवं बरहेट विधायक

इस अवसर पर माननीय सांसद श्री विजय हांसदा, राजमहल ने हूल दिवस की शुभकामनाएं अर्पित करते हुए उपस्थित जनसमूह से यह अपील किया की अमर शहीद सिदो-कान्हू की जन्मभूमि एवं कर्मभूमि संताल परगना को खुशहाल एवं समृद्धशाली बनाने में अपनी सार्थक भूमिका निभाएं।

पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री हेमलाल मुर्मू ने हूल दिवस की शुभकामनाएं अर्पित करते हुए कहा कि संताल हूल की पृष्ठभूमि तैयार कर अंग्रेजी हुकूमत के दांत खट्टे करनेवाले इस संताल परगना क्षेत्र के तरक्की एवं प्रगति के लिए सरकार दृढ़संकल्प है।

इस अवसर पर नियुक्ति पत्र एवं परिसंपत्तियों का वितरण किया गया। समाज कल्याण विभाग अंतर्गत सेविका एवं सहायिका को नियुक्ति पत्र माननीय मंत्री के कर कमलों से प्रदान किया गया जबकि स्वास्थ्य विभाग एवं जैप-9 के तृतीय वर्गीय लिपिक को नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के 16 लाभुकों को तीस हजार रुपये प्रति लाभुक की दर से चेक वितरित किया गया। मुख्यमंत्री लक्ष्मी लाडली योजना के 6 लाभुकों, पारिवारिक लाभ योजना के तहत 7 लाभुकों को बीस हजार की दर से चेक वितरित किया गया। कृषि विभाग अंतर्गत KCC ऋण एवं पम्पिंग सेट (90 प्रतिशत की अनुदान राशि पर) तथा सीड बीन का वितरण किया गया।

माननीय मंत्री श्री अमर बाउरी पूर्वाहन 11:20 बजे हेलीकॉप्टर से भोगनाडीह पहुंचे एवं पंचकठिया स्थित अमर शहीद सिदो- कान्हू के शहादत स्थल पर जाकर श्रद्धा सुमन अर्पित किया। माननीय मंत्री अमर शहीद के परिजनों से उनके पैतृक गांव भोगनाडीह में मिले तथा उन्हें सम्मानित किया। भोगनाडीह स्थित सिदो-कान्हू पार्क में वीर शहीद सिदो – कान्हू की आदमकद प्रतिमा पर माननीय मंत्री श्री अमर बाउरी ने माल्यार्पण किया।

माननीय मंत्री श्री अमर बाउरी ने सभी सरकारी स्टॉल का निरीक्षण किया एवं उपस्थित पदाधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली। स्वागत संबोधन उपायुक्त साहेबगंज डॉ0 शैलेश कुमार चौरसिया के द्वारा किया गया। धन्यवाद ज्ञापन उप विकास आयुक्त श्रीमती नैंसी सहाय ने किया।

Advertisements