‘आनंद’ फिल्म की ऐक्ट्रेस सुमिता सान्याल का निधन

dda99013f292b0a14ec951888ee7bb24बंगाली और हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की पूर्व ऐक्ट्रेस सुमिता सान्याल का निधन हो गया है। वह 71 वर्ष की थीं। उन्होंने कुछ ही हिंदी फिल्मों में काम किया था जिनमें 1971 की मशहूर फिल्म ‘आनंद’ भी शामिल थी। आनंद में उन्होंने अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना के साथ काम किया था। इसके अलावा उन्होंने ‘गुड्डी’, ‘आशिर्वाद’, और ‘मेरे अपने’ जैसी फिल्मों में भी महत्वपूर्ण भूमिकाएं अदा की थीं।

सुमिता की शादी फिल्म एडिटर सुबोध रॉय के साथ हुई थी और उनका एक पुत्र भी है। उन्होंने 1960 में बंगाली फिल्म ‘खोखाबाबुर प्रत्याबर्तन’ से फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया था। सुमिता ने कई बंगाली फिल्मों में काम किया था जिनमें ‘सगीना महतो’ भी थी। इस फिल्म में उनके को-स्टार दिलीप कुमार थे। इसके अलावा फिल्म ‘कुहेली’ में उन्होंने लीड रोल निभाया था जिसमें उनके को-स्टार विश्वजीत और संध्या रॉय थे।

सुमिता के निधन पर बंगाली सिनेमा के सुपरस्टार प्रसेनजीत चटर्जी ने भी ट्वीट कर दुख जताया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, ‘मुझे फिल्म इंडस्ट्री की वेटरन ऐक्ट्रेस सुमिता सान्याल के निधन की खबर सुनकर बेहद दुख हुआ है। उनकी आत्मा को शांति मिले।’

Advertisements