ग्राम सभा मे ग्रामीणों ने किया हंगामा, डीडीसी से की राशन डीलर की शिकायत

vlcsnap-2017-07-29-00h04m51s359

पतना: पतना प्रखंड स्थित शिव पहाड़ पंचायत के आठगामा ग्राम में गुरुवार को मुखिया, पंचायत सेवक, ग्राम सेवक, वार्ड सदस्य आदि की उपस्थिति में एक ग्राम सभा का आयोजन किया गया। जिसमे इंदिरा आवास योजना के तहत आवास प्राप्त हुए लाभुकों की सूची ग्रामीणों के समक्ष रखी गयी। सूची में आये नामों से ग्रामीण सहमत नही थे, क्योंकि उनमें से कुछ लोगों को इस योजना के तहत आवास पहले की प्राप्त हो चुका था। जिस कारण ग्रामीणों ने जाम कर हंगामा किया।

पूछे जाने पर ग्रामीणों ने बताया की सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं में से कईयों के बारे में तो उन्हें पता तक नहीं है। गाँव में नियमित ग्राम सभाओं का आयोजन नहीं किया जाता है, वार्ड सदस्य बैठक में हिस्सा नही लेते हैं, जैसी कई समस्याओं के बारे में ग्रामीणों से बताया।

वहीं दूसरी ओर ग्रामीणों ने आठगामा के राशन डीलर की भी शिकायत की। ग्रामीणों ने बताया कि रोशनी स्वयं सहायता समूह, आठगामा द्वारा राशनकार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के बदले में उनसे 100 रुपये प्रति कार्ड वसुला गया है। ग्रामीणों के पैसे देने से इनकार करने पर सहायता समूह की संचालक द्वारा यह धमकी दी गयी कि पैसे नही देने पर आधार लिंक नहीं किया जाएगा और न ही राशन दिया जाएगा।

ग्रामीणों से इसकी मौखिक शिकायत स्थानीय वार्ड सदस्य एवं मुखिया से भी की, लेकिन मुखिया द्वारा कोई भी ठोस कदम नहीं उठाए जाने के कारण सहायता समूह संचालक का मनोबल और बढ़ गया। ग्रामीणों को 5 किलो चावल की जगह 4.5 किलो चावल ही दिया जाता है और कंप्यूटर द्वारा निकली हुई पर्ची भी ग्रामीणों को नही दी जाती है।

मुखिया, वार्ड सदस्यों, ग्राम सेवक एवं राशन डीलर के इस रवैये से ग्रामीणों में काफ़ी आक्रोश है।

ग्रामीणों ने इसकी लिखित शिकायत उपायुक्त, डीडीसी, अनुमंडल पदाधिकारी, प्रखंड विकाश पदाधिकारी एवं मानवाधिकार से की है।

डीडीसी श्रीमती नैंसी सहाय ने कहा कि जल्द ही जाँच कर उचित कार्रवाई की जाएगी।

 

संपादक: मकसूद मल्लिक, साहिबगंज

Advertisements