स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए प्राप्त सहायता राशि का हो रहा गबन: चंदन राम

vlcsnap-2017-08-16-10h19m11s563

बरहरवा: प्रत्येक वर्ष की तरह इस वर्ष भी साहेबगंज जिले में बरहरवा प्रखंड स्थित स्वामी विवेकानंद क्रीड़ांगन में नागरिक मंच द्वारा स्वतंत्रता दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया। जिसमें मुख्य अतिथि बरहरवा प्रखंड विकाश पदाधिकारी सदानन्द महतो, पुलिस निरीक्षक कपिल देव केशरी, पंचायत प्रमुख रूप सोरेन, अंचलाधिकारी नरेश मुंडा इत्यादि मौजूद थे। इस समारोह में झंडतोलन के पश्चात विभिन्न विद्यालयों द्वारा मार्चपास्ट एवं नृत्यों की प्रस्तुति की गई।

vlcsnap-2017-08-16-10h19m43s851
स्टेडियम के विश्रामगृह में शराब की बोतल

एक तरफ स्टेडियम के ऊपरी हिस्से में कार्यक्रम की चकाचौंध रही, वहीं दूसरी तरफ स्टेडियम के नीचे हिस्से और विश्रामगृह में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। दारू – बियर की बोतलों, सिगरेट के डब्बों, मल-मूत्र, गोबर एवं अन्य अश्लील सामानों से स्टेडियम के विश्रामगृह का फर्श भरा पड़ा है, लेकिन कोई उसकी सुध लेने वाला नहीं है, समारोह से पहले खानापूर्ति के नाम पे भी सफाई अभियान नहीं चलाया गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार स्वतंत्रता दिवस समारोह को सम्पन्न करने हेतु मंच को सहायता राशि के रूप में मोटी रकम प्राप्त होती है और अगर समारोह में व्यवस्था पे एक नज़र डालें तो चंदे से प्राप्त राशि के गबन किये जाने की पोल खुलती नज़र आएगी। समारोह में हिस्सा लेने वाले बच्चों के लिए ना ही पेयजल की व्यवस्था की जाती है और ना ही नास्ते की। कार्यक्रम में हिस्सा लेने बाहर से आये बच्चो एवं स्थानीय छात्र-छात्राओं के बैठने एवं कपड़े बदलने के लिए भी विश्रामगृह की साफ सफाई नहीं कि गयी। बच्चों ने उसी गंदगी और बदबू में कपड़ा बदला और व्यवस्था के नाम पर उन्हें सिर्फ एक कुर्सी मुहैया कराई गई।

WhatsApp Image 2017-08-16 at 10.41.41
गंदगी के बीच कपड़े बदलते छात्र

मंच द्वारा किये जा रहे इस रवैये से क्रीड़ांगन की स्थिति धूमिल होती नजर आ रही है। अन्य दिनों में भी इस क्रीड़ांगन परिसर में जुआड़ियों और गंजेड़ीयों का अड्डा बना हुआ रहता है। इसके बगल में उच्च विद्यालय बरहरवा अवस्थित है, क्रीडांगन में ऐसे माहौल के होने से विद्यार्थियों पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ रहा है।

युवा काँग्रेस सदस्य चंदन राम बताते हैं कि आज स्टेडियम की ये दशा देख के अफसोस होता है। उन्हीने स्वतंत्रता दिवस समारोह में मंच द्वारा बच्चों के लिए किसी भी प्रकार की व्यवस्था नहीं किये जाने पर नाराज़गी जताई। चंदन ने बरहरवा थाना के बगल की सड़क में जमा हुई गंदगी पर कहा कि इस सड़क पर एक मंदिर, एक मस्जिद ओर दो विद्यालय हैं। लोग पाक-साफ होकर मंदिर में पूजा-अर्चना एवं मस्जिद में नमाज़ के लिये घर से निकलते तो हैं लेकिन यहाँ उनका शरीर गंदा (नापाक) हो जाता है। स्कूल जाने वाले छोटे छोटे बच्चे जैसे तैसे स्कूल को जा पाते हैं। बारिश के समय मे यहाँ जल जमाव इतना ज्यादा हो जाता है कि आवागमन अवरुद्ध हो जाता है, जिससे कहारपाड़ा निवासियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

Advertisements