राजकीय माघी पूर्णिमा मेला 2018 की तैयारी पूरे जोर शोर से

WhatsApp Image 2018-01-29 at 12.13.05
बरहरवा: राजकीय माघी पूर्णिमा मेला 2018 की तैयारी पूरे जोर शोर से की जा रही है। उपायुक्त साहिबगंज डॉ0 शैलेश कुमार चौरसिया, पुलिस अधीक्षक श्री धनंजय कुमार सिंह, उप विकास आयुक्त श्रीमती नैंसी सहाय सहित जिला स्तरीय पदाधिकारियों ने मेले की तैयारी का जायजा लिया। अनुमंडल पदाधिकारी राजमहल सह कार्यपालक पदाधिकारी राजमहल नगर पंचायत श्री चिन्टू दोराय बुरु तथा राजमहल, उधवा एवम  पतना के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी ने अब तक की गई मेला संबंधी तैयारियों के बारे में विस्तृत रुप से जानकारी दी। अनुमंडल पदाधिकारी कार्यालय में उपायुक्त डॉक्टर शैलेश कुमार चौरसिया ने बिंदुवार समीक्षा की। तत्पश्चात स्थल निरीक्षण कर अब तक की गई भौतिक कार्यों की समीक्षा की गई मंच निर्माण का कार्य प्रगति पर है इस संबंध में उपायुक्त ने मंच के आसपास साफ सफाई तथा अतिक्रमण के संबंध में अनुमंडल पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।मेला  परिसर में दो स्वास्थ शिविर लगाने की का निर्देश दिया गया जिसमें जीवन रक्षक दवाओं के साथ चिकित्सक दल एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मी 24 * 7 घंटे प्रतिनियुक्त रहेंगे। कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल का निर्देश दिया गया है कि राजमहल स्थित सभी खराब पड़ी चापाकलों की मरम्मती सुनिश्चित कर लेंगे। मेला अवधि में श्रद्धालुओं को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने हेतु प्रतिदिन चार भरे टैंकर एवं विभिन्न स्थानों पर सिंटेक्स टैंक के माध्यम से जलापूर्ति के साथ-साथ 50 अस्थाई शौचालय का भी निर्माण  करने का निर्देश दिया। कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति प्रमंडल को संपूर्ण मेला परिसर क्षेत्र अंतर्गत विद्युत पंथ के जर्जर तारों एवं आवश्यक मरम्मती का निर्देश दिया गया एवं मेला  अवधि में अबाध विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था बहाल करने का भी निर्देश दिया गया। कार्यपालकअभियंता भवन प्रमंडल को गंगा भवन की आवश्यक मरम्मत एवं रखरखाव पानी की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत राजमहल को शहर में पर्याप्त रोशनी सड़क किनारे बिजली बल्ब एवं बंद पड़े लाइट की मरम्मती का कार्य सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। गंगा घाट बालू घाट रेलवे मैदान अस्पताल एवं अनुमंडल कार्यालय परिसर की समुचित सफाई गंगा घाट की समुचित सफाई एवं समतलीकरण का कार्य तथा श्रद्धालुओं को सुरक्षित गंगा स्नान हेतु गंगा नदी में बस पल्ला लगाकर बैरिकेटिंग कराने की व्यवस्था कराने हेतु आवश्यक निर्देश दिया गया।आपातकालीन स्थिति से निपटने हेतु दो अग्निशामक यंत्र फुल टैंक पानी के साथ राजमहल थाना में स्टैंड बाय में रखने की का निर्देश दिया गया।
पुलिस अधीक्षक श्री धनंजय कुमार सिंह ने मेला परिसर में सुरक्षा व्यवस्था हेतु किए जा रहे हैं आवश्यक कार्य की समीक्षा की। उन्होंने आवश्यकतानुसार CCTV कैमरा लगाने का निर्देश दिया है। इस वर्ष ड्रोन कैमरे से भी निगरानी रखी जाएगी। काफी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ माघी पूर्णिमा के अवसर पर लगती है इसे देखते हुए पर्याप्त मात्रा में गोताखोरों की टीम को भी गंगा के तट पर लगाया जाएगा। श्रद्धालुओ की  सुरक्षा के लिए सादी  वर्दी में भी पुलिस कर्मियों की भर्ती नियुक्ति की जाएगी।
इस वर्ष राजमहल रेलवे ग्राउंड में गंगा ग्राम के प्रारूप को दर्शाने के लिए विशेष प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है जिसमें गंगा ग्राम के कंसेप्ट को दिखाया जाएगा साथ ही साथ स्वच्छ भारत मिशन विभिन्न विभागों के स्टॉल भी लागये जायेगी
संवाददाता:  मामलोत शेख, वरिष्ठ संवाददाता, साहेबगंज 
Advertisements