बड़कागॉव में संत महाकवि रविदास जी की जयंती मनाई गई

ravidas (1)
बड़कागॉव:
बड़कागॉव के अम्बेडकर मोहल्ला में निर्माणाधीन संत महाकवि रविदास जी की जयंती समारोह का आयोजन किया गया .इसकी अध्यक्षता रविदास महासभा के नगर अध्यक्ष विनोद राम ने किया.रविदास मंदीर में महिला-पुरुषों ने पूजा-अर्चना किया.

वक्ताओं ने कहा कि संत महाकवि रविदास में चमत्कारी गुण था. विपरीत परिस्थिति में सामाजिक व धार्मिक न्याय के लिए संत महाकवि रविदास जी का अवतार हुआ था .इसलिए रविदास जी ने छुआछूत ,भेदभाव, विषमता को दूर करने का भरपूर प्रयास किया. उन्होंने भारतीय समाज में समरूपता लाने का काम किया. इसलिए आज उनका भारतीय इतिहास में स्वर्ण अक्षरों से उनका नाम लिखा जाता है .वक्ताओं ने यह भी कहा कि धर्म मे उच्च नीच की भावना को भी उन्होंने अपने भक्ति के माध्यम से दूर किया .संत महाकवि देवताओं के दूत थे .इसीलिए उन्होंने मन चंगा तो कठौती में गंगा कह कर कठोत के पानी से भी माता गंगा से कंगन प्राप्त कर सिद्ध कर दिया कि भक्ति जाति विशेष बड़ा नहीं होता है ,बल्कि कर्म विशेष पर होता है.

मौके पर पूर्व पंसस राजीव रंजन,महावीर राम,चेतलाल राम,बासो राम,मुनेश कुमार राम,पूर्व अध्यक्ष रामवृक्ष राम, महासभा के सचीव देवनारायण राम,कोषाध्यक्ष मनोज राम,बिलटू राम,लालकिशुन राम,महेश राम, सुकेश कुमार,सुरेंद्र राम, राजू कुमार राम,सीकेन्द्र राम,रामचंद्र राम,रामचरित्र राम,मिना देवी,रजनी देवी,बबिता देवी,सारो देवी,चंचला देवी,बसंत राम समेत सैकड़ो लोग उपस्थित थे.

Advertisements