शिक्षा के मानकों में सुधार हेतु पिरामल फाउंडेशन द्वारा पतना प्रखण्ड में आयोजित की गई कार्यशाला

This slideshow requires JavaScript.

पतना (साहेबगंज): पीरामल फाउंडेशन के द्वारा साहिबगंज जिले में शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाने के लिए प्रखंड स्तर पर कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। सभी 9 प्रखंडों में कार्यशाला का आयोजन किया जाना है। इस क्रम में आज पतना प्रखंड में कार्यशाला का आयोजन किया गया।

पिरामल फाउंडेशन के द्वारा नीति आयोग के द्वारा आकांक्षी जिला के प्रति जो दृष्टिकोण है उस पर विस्तार से चर्चा की गई। नीति आयोग के तय मानकों पर सभी संबंधित विभागों का समन्वय स्थापित कर आवश्यक सहयोग प्रदान करने हेतु इस कार्यशाला में प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा निर्देश दिया गया ताकि शिक्षा के मानकों में सुधार किया जा सके।

आधारभूत संरचना पर भी चर्चा की गई जिसमें खेल परिसर, शौचालय, कूड़ेदान, पेयजल, बिजली की व्यवस्था इत्यादि पर विचार विमर्श किया गया।

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के प्रोत्साहन हेतु जरूरी उपायों पर चर्चा एवं अन्य जरूरी मुद्दों जैसे शिक्षक उपस्थिति, विद्यार्थियों की उपस्थिति एवं अनियमित कक्षाएं पर सुधार हेतु उठाए जाने वाले जरूरी कार्यक्रमों पर चर्चा की गई।

इसके अतिरिक्त बाल गतिविधि आधारित शिक्षण के संबंध में विचार विमर्श किया गया। स्कूल प्रबंधन समिति एसएमसी की बैठक तथा पैरेंट – टीचर्स मीटिंग के संचालन के संबंध में भी चर्चा की गई। 14वें वित्त आयोग की राशि से से सैनिटेशन बजट बनाने पर भी चर्चा की गई।संबंधित पंचायत के क्रियाकलापों के लिए रिसर्च मैपिंग करके एक्शन प्लान बनाने पर बिंदुवार चर्चा की गई। पॉवर पॉइंट प्रेजेंटेशन तथा वीडियो के माध्यम से शिक्षा के स्तर को ऊपर उठाने हेतु बड़ा पंचगढ़ विद्यालय के बेहतर क्रियाकलापों पर डिजिटल डिस्प्ले दिखाया गया।

इस अवसर पर प्रखण्ड विकास पदाधिकारी श्री विजय प्रकाश मरांडी, प्रखण्ड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी धीरेन्द्र कुमार, पिरामल फाउंडेशन के कर्मी, धरमपुर, अर्जुनपुर, आमदंडा संथाली, छोटा रांगा, शिवपहड़ के मुखिया, एल ई ओ, सी आर पी, बी आर पी, पंचायत सचिव समेत ग्रामीण उपस्थित थे।

Advertisements