दुर्गा पूजा के मद्देनजर मुख्य सचिव ने जारी किया दिशा निर्देश

WhatsApp Image 2018-10-08 at 18.33.10

साहेबगंज: दुर्गा पूजा को लेकर सोमवार को झारखंड के मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कई दिशा-निर्देश जारी किए। सचिव ने कहा कि दुर्गा पूजा के अवसर पर सभी पूजा पंडालों में सीसीटीवी कैमरे लगाना है। साथ ही प्रमुख स्थानों पर ड्रोन कैमरा द्वारा निगरानी की जाएगी।

उन्होंने सभी पंडाल में वीडियो ग्राफर, अग्निशमन यंत्र स्थापित करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने ने कहा कि पूजा समिति स्वयंसेवक रखेंगे तथा उन्हें पहचान पत्र भी दिया जाएगा एवं उनका ड्रेस कोड भी निर्धारित करेंगे। नए सदस्यों को भी समिति में सम्मिलित करेंगे।

बड़े पूजा पंडालों के लिए उन्होंने ने कहा कि वहां आने वाले वाहनों के लिए पार्किंग तथा ट्रैफिक प्लान भी बनाया जाए। दुर्गा पूजा में किसी भी प्रकार की इव टीजिंग को रोकने के लिए उन्होंने कहा कि एक हेल्पलाइन स्थापित की जाएगी तथा पंडाल के पास स्थापित पुलिस सुनिश्चित करेंगे कि किसी प्रकार की इव टीजिंग तथा छेड़खानी ना हो।

मुख्य सचिव ने कहा कि शहर के प्रमुख स्थानों पर अग्निशमन की गाड़ी उपस्थिति रहेगी तथा अग्निशमन वाहन के आने जाने का मार्ग अवरुद्ध ना हो इसे भी सुनिश्चित किया जाएगा। असामाजिक तत्वों पर पैनी नजर रखने तथा उनके विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया साथ ही यह भी कहा कि अवैध शराब कारोबारियों पर विशेष निगरानी रखनी है तथा अवैध शराब संचालकों के यहां लगातार छापामारी जारी रखनी है और वहां जमा होने वाले असामाजिक तत्वों पर भी कड़ी निगरानी रखनी है।

मुख्य सचिव ने कहा कि अवैध शराब के कारोबारी के सरगना को गिरफ्तार करें तथा वेटरन अपराधी पर भी लोकल थाना तथा पुलिस उपाधीक्षक विशेष निगरानी रखें।दुर्गा पूजा को लेकर हर जिले में कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा जो आधुनिक सुविधा से लैस होगा तथा किसी प्रकार की संदिग्ध गतिविधि होने पर सीधे कंट्रोल रूम से लोग संपर्क कर सकेंगे।

मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी ने कहा कि 19 अक्टूबर 2018 को मूर्ति विसर्जन किया जाएगा। मूर्ति विसर्जन पर विशेष ध्यान देना है तथा सुनिश्चित करना है कि निर्धारित रूट से ही विसर्जन संपन्न हो तथा रूट का उल्लंघन ना हो। उन्होंने निर्देश दिया कि विसर्जन के मार्ग पर संवेदनशील स्थान तथा धार्मिक स्थान पर भी ध्यान रखना है तथा डीजे इत्यादि नहीं बजाना है। उन्होंने कहा कि विसर्जन स्थल पर तथा विसर्जन के मार्ग पर वीडियो ग्राफर रहेंगे तथा विसर्जन स्थल के पास सुरक्षा अधिकारी सुरक्षा जैकेट के साथ तैनात रहेंगे। साथ में गोताखोर को भी तैनात करने का निर्देश उन्होंने दिया।

उन्होंने बताया कि दुर्गोत्सव को लेकर शुष्क दिवस (ड्राय डे) भी घोषित किया जाएगा। उन्होंने ने कहा कि व्यवसायिक क्षेत्र के पास चेक-प्वाइंट बनाया जाएगा तथा सतत निगरानी की जाएगी। व्यवसायिक क्षेत्रों में पुलिस बल के साथ में सादी वर्दी में भी पुलिस के पदाधिकारी तैनात रहेंगे। उन्होंने निर्देश दिया कि वैसे स्थलों को भी चिन्हित किया जाए जहां अपराधियों द्वारा छीनतई की जाती है। वहां लगातार निगरानी रखी जाए तथा फ्लेक्स लगाकर लोगों को जागरूक भी किया जाए।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में गृह सचिव, एडीजी विधि व्यवस्था, एडीजी स्पेशल ब्रांच, आईजी ऑपरेशन, उत्पाद सचिव, उपायुक्त संदीप सिंह,  पुलिस अधीक्षक एच0 पी0जनार्दनन,  प्रभारी अनुमण्डल पदाधिकारी कानुराम नाग उपस्थित थे।

संवाददाता: संजीव सागर, साहेबगंज, झारखण्ड 

 

Advertisements