उपायुक्त की अध्यक्षता में स्वास्थ व समाज कल्याण की समीक्षा बैठक आयोजित

This slideshow requires JavaScript.

साहेबगंज: उपायुक्त साहेबगंज श्री संदीप सिंह की अध्यक्षता में स्वास्थ्य एवं समाज कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक समाहरणालय सभागार में आयोजित की गई।

उपायुक्त श्री संदीप सिंह ने आकांक्षी जिला साहेबगंज के लिए नीति आयोग के द्वारा स्वास्थ्य एवं समाज कल्याण के द्वारा निर्धारित निदेशांकों के लिए जिलास्तर पर किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की।

उपायुक्त श्री संदीप सिंह ने मीजल्स रूबेला अभियान की पूरी जानकारी ली है। उपायुक्त श्री संदीप सिंह ने सख्त निर्देश दिया है कि वह  24 अक्टूबर तक की समयावधि में लक्ष्य के अनुसार 3 लाख 75 हजार बच्चों का  टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें।

बैठक के दौरान मीजल्स- रूबेला अभियान के बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि के द्वारा  अभियान के प्रगति के बारे में प्रखंडवार जानकारी दी गई। शिक्षा विभाग के माध्यम से विद्यार्थियों ने फॉर्म 2E और 2D को जमा करने से जिन बच्चों ने MR का टीका नहीं लिया वही उनकी जानकारी प्राप्त हो सकेगी। साथ ही मॉप अप राउंड में उनको आच्छादित किया जाएगा।

साहेबगंज में मीजल्स रूबेला अभियान के साप्ताहिक प्रगति के बारे में बताया । इस अभियान के दौरान किये गए कार्यों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई।

उपायुक्त श्री संदीप सिंह ने प्रत्येक दिन सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को अभियान के दौरान के बाद शाम में ए एन एम् के साथ ब्रीफिंग करने का निदेश दिया है।

उपायुक्त श्री संदीप सिंह ने समाज कल्याण विभाग अन्तर्गत लक्ष्मी लाडली योजना, कन्यादान योजना , स्वामी विवेकानन्द योजना, मातृ वंदना योजना की समीक्षा की।

लक्ष्मी लाडली योजना में आय प्रमाण पत्र की समस्या के बारे में जानकारी दी गई। मातृ वंदना योजना के अंतर्गत जिले में कुल 11140 आवेदन प्राप्त किए गए हैं।

बैठक के दौरान बताया गया कि  जिले की कुल 1688 आंगनबाड़ी केन्द्रों में  1 लाख 65 हजार बच्चे निबंधित हैं।

इस अवसर पर सिविल सर्जन श्री ए के सिंह, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमति बिनीता कुमारी, ए सी एमओ श्री ए पी मंडल, सभी moic, सीडीपीओ एवं स्वास्थ्य विभाग और समाज कल्याण विभाग के कर्मिगण उपस्थित थे।

संवाददाता: संजीव सागर, साहेबगंज, झारखण्ड

Advertisements