कांवरिया पथ में श्रद्धालुओं की सुविधा में न हो कोई चूक: उपायुक्त

देवघर/संवाददाता: राजकीय श्रावणी मेला 2019 के सफल संचालन व श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु किये जा रहे कार्यों के सफल क्रियान्वयन को लेकर देवघर उपायुक्त राहुुल कुमार द्वारा कोठिया, देवपुरा एवं गादी जमुआ बस पड़ाव व टेंट सीटी के साथ दुम्मा से खिजूरिया कांवरिया पथ तक किये जा रहे कार्यों का निरीक्षण कर संबंधित विभाग के अधिकारियों व संवेदकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

बस स्टेंड के निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कड़े शब्दों में संवेदकों व अधिकारियों को निर्देशित किया कि बस पड़ाव का निर्माण सही तरीके से किया जाय एवं किसी भी सुरत में बस स्टेंड में कीचड़ व जलजमाव का स्थिति उत्पन्न न हो। इसके अलावे उन्होंने बस स्टेंड में सेपरेट पार्किंग की व्यवस्था करने की बात कही, जहां छोटे वाहनों व बड़े वाहनों को निर्धारित तरीके से पार्क कराया जा सके। ताकि वाहनों के पार्किंग में किसी प्रकार की समस्या न उत्पन्न हो। इसके साथ ही उन्होंने बस स्टेंड में वाहनों के आवागमन हेतु प्रवेश व निकास द्वार अलग-अलग बनाने का निर्देश दिया। साथ हीं बैकअप के तौर पर एक और रास्ता बनाया जाय, ताकि वाहन पड़ाव को लेकर श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की कठिनाईयों का सामना न करना पड़े।

कांवरिया पथ के निरीक्षण के क्रम में संबंधित विभाग के अधिकारियों को उपायुक्त ने निर्देश दिया कि दुम्मा से खिजूरिया तक मेटल लाईट के साथ सभी विद्युत पोलो में स्पाईरल लाईट लगायी जाए, जिससे की कावंरिया पथ पूरी तरह से चक्का-चैंध रहे और श्रद्धालुओं को आवागमन में किसी प्रकार की कठिनाईयों ना हो। इसके अलावा निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कांवरिया पथ में बालू बिछाने के साथ-साथ सड़क का समतलीकरण कर खिजूरिया से दुम्मा तक सड़कों के किनारे श्रद्धालुओं के विश्राम करने के लिए बेंच व कुर्सियां लगाने के कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया, ताकि बाबाधाम पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को बैठने में किसी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने कावंरिया पथ में बिजली के पोल, पेड़, चबुतरा व स्थायी शेड को गैरूआ रंग से पेंट करने के साथ-साथ बनाये जा रहे बेंचों पर भक्तिमय स्लोगन व स्वच्छता संबंधी स्लोगन लिखने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया। कोेठिया से खिजूरिया तक बनने वाले कोरिडोर का लुक बिल्कुल कांवरिया पथ जैस ही बनाया जायेगा।

कांवरिया पथ में श्रद्धालुओं की सुविधा को लेकर उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अस्पताल, ओपी, शौचालय, स्नानागार, सूचना केन्द्र, विश्राम गृह की साफ-सफाई चौबीसो घंटे हो इस पर विशेष फोकस रहे।

इसके अलावे उन्होंने टेंट सीटी के निरीक्षण के क्रम में मौके पर उपस्थित संवेदकों को उचित दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि टेंट सीटी में पेयजल, शौचालय, स्नानागार की समुचित व्यवस्था सही तरीके की जाए। साथ ही स्वच्छता का खासा ख्याल रखा जाय एवं यह सुनिश्चित किया जाय कि टेंट सीटी के अंदर साफ-सफाई के साथ प्राथमिक उपचार की भी व्यवस्था रहे। टेंट सीटी में महिलाओं व पुरूष कांवरियों के सुविधा के अनुसार बेड के इंतजाम भी किये जायेंगे। इसके अलावे उन्होंने टेंट सीटी में पूरी तरह से फायर सिक्यूरिटी सिस्टम को प्राथमिकता देते हुए दुरूस्त करने का निर्देश भी दिया।

निरीक्षण के पश्चात उपायुक्त शराहुल कुमार सिन्हा ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिया कि चार दिनों बाद जैसे ही श्रावणी मेला शुरू होगा, वैसे ही कावंरिया पथ और रूट लाईन श्रद्धालुओं से गैरूआमय हो जायेगा। ऐसे में हम सभी का यह कत्र्तव्य है कि आने वाले श्रद्धालुओं को हर संभव सुविधा मुहैया करायी जाए, ताकि श्रद्धालु देवघर से एक अच्छी अनुभूति प्राप्त कर अपने गंतव्य की ओर प्रस्थान करे।

इस दौरान मौके पर उपस्थित अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश देते उपायुक्त ने कहा कि मेला के दौरान बड़े-छोटे वाहनों के आवागमन कीे सारी व्यवस्थाओं को पहले से सुनिश्चित कर लें, ताकि श्रद्धालुओं एवं आमजनों को ट्रैफिक की समस्या का सामना न करना पड़े।

निरीक्षण के क्रम में उपरोक्त के अलावे पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र कुमार सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी विशाल सागर, प्रशिक्षु आईएएस रवि आनंद, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी विकास चन्द्र श्रीवास्तव, उपसमाहर्ता अनंत कुमार झा, खनन पदाधिकारी राजेश कुमार व संबंधित विभाग के कार्यपालक अभियंता आदि उपस्थित थे।

Advertisements