Search
Close this search box.

G7 समिट के लिए पीएम नरेंद्र मोदी जापान रवाना, हिरोशिमा में होने वाले बैठक में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा के न्योते पर आज G7 की बैठक में हिस्सा लेने हिरोशिमा रवाना हो गए हैं. आज यानी 19 मई को जापान के हिरोशिमा शहर में दुनिया के देशों का संगठन ‘G7’ की बैठक शुरू हो रही है. लगातार चौथी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस संगठन की मीटिंग में बतौर गेस्ट शामिल होंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया का भी दौरा करेंगे. पीएमओ के द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी कुल 40 कार्यकर्मों में हिस्सा लेंगे. बता दें की G-7 दुनिया के सात विकसित अर्थवयवस्था वाले देशों का समूह है. जिसमें अभी कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं. इसे ग्रुप ऑफ सेवन भी कहा जाता है.

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा प्रधानमंत्री किशिदा से फिर से मिलना खुशी की बात

यात्रा पर जाने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा की “मैं जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर जापानी प्रेसीडेंसी के तहत #G7Summit में भाग लेने के लिए हिरोशिमा, जापान के लिए रवाना होऊंगा. भारत-जापान शिखर सम्मेलन के लिए भारत की हाल की यात्रा के बाद प्रधान मंत्री किशिदा से फिर से मिलना खुशी की बात होगी.” उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा की “जापान से, मैं पोर्ट मोरेस्बी, पापुआ न्यू गिनी का दौरा करूँगा। यह मेरी पहली यात्रा होगी, साथ ही पापुआ न्यू गिनी की किसी भी भारतीय प्रधान मंत्री की पहली यात्रा होगी. मैं 22 मई 2023 को पापुआ न्यू गिनी के प्रधान मंत्री जेम्स मारपे के साथ संयुक्त रूप से भारत-प्रशांत द्वीप समूह सहयोग फोरम (एफआईपीआईसी III शिखर सम्मेलन) के तीसरे शिखर सम्मेलन की मेजबानी करूंगा”

66 साल बाद भारत का कोई प्रधानमंत्री जापान के हिरोशिमा शहर पहुंचेगा 

बता दें की 66 साल बाद यह पहला मौका है जब भारत का कोई प्रधानमंत्री जापान के हिरोशिमा शहर पहुंच रहा है. पंडित जवाहरलाल नेहरू 1957 में हिरोशिमा गए थे. जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी 21 मई तक हिरोशिमा में रहेंगे.